कीमत वो है जो आप भुगतान करते हैं.मूल्य वो है जो आप पाते हैं. ||

केवल वही खरीदिये जिसे आप ख़ुशी के साथ अगले दस सालों तक होल्ड कर सकें. अगर बिजनेस अच्छा करता है तो स्टाक खुद-बखुद अच्छा करने लगते हैं. बाज़ार के उतार-चढाव को अपना मित्र समझिये ; दूसरों की मूर्खता से लाभ उठाइए , उसका हिस्सा मत बनिए.

स्टॉक मार्केट क्या है ?

कई लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहते है। पर स्टॉक के बारे में उन्हें कुछ नहीं पता। शेयर मार्केट को स्टॉक मार्केट भी कहा जाता है। शेयर का सीधा मतलब होता है "हिस्सा" अगर आप शेयर मार्केट में कारोबार करते है। तो उसके लिए आप को अपनी मन पसंद की कंपनी के शेयर खरीदना होता है। जब आप किसी कंपनी के शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाते है। अगर उस कंपनी को मुनाफा होता है तो आपको भी मुनाफा होता है तथा अगर कंपनी को नुकसान होता है तो आपको भी वह नुक्सान उठाना पड़ता है। शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले इसके बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए तभी अच्छी तरह ट्रेडिंग कर सकते है।


स्टॉक मार्केट में कंपनी कब दिखती है :-

स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होने या दिखने के लिए कंपनी को एक्सचेंज से लिखित रूप में कई समझौते करने पड़ते है। इस समझौते में कंपनी को अपनी हर गतिविधि की जानकारी समय समय पर बाजार को देना पड़ता है। तथा इन जानकारिओं में ऐसी जानकारी भी होती है। जिस से निवेशकों के हितो पर प्रभाव पड़ता है। कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कंपनी का मूल्यांकन किया जाता है।


शेयर/स्टॉक कितने प्रकार के होते है :-

शेयर/स्टॉक को हम ३ प्रकार से बाट सकते है। :-

१) कॉमन शेयर :- इन्हे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। और जरुरत पड़ने पर बेच सकता है यह सबसे आम तरीके के शेयर होते है।

२) बोनस शेयर :- जब कोई कंपनी अच्छा मुनाफा करती है और वह कंपनी अपने शेयर धारको को उसका कुछ हिस्सा देना चाहती है और इसके बदले वह पैसा नहीं देना चाहती और अगर शेयर देती है तो इसे बोनस शेयर कहते है।

3) प्रेफर्ड शेयर :- यह शेयर कंपनी द्वारा कुछ खास लोगो के लिए ही लाया जाता है जब किसी को कंपनी को पैसे की जरुरत होती है और वह मार्केट से पैसे जुटाना चाहती है तो वह कंपनी शेयर जारी करती है वह उन्हें खरीदने का मौका कुछ खास लोगो को देती है जैसे की उसी कंपनी में काम करने वाले कर्मचारी।


स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग क्या है :-

स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग शब्द बहुत उपयोग में लाया जाता है जब भी हम किसी वस्तु या सेवा को कुछ समय तक रखने के बाद उसे बेच कर लाभ कमाते है तो इसे ट्रेडिंग कहते है। इसी प्रकार जब कोई व्यक्ति शेयर मार्केट से शेयर खरीदता है तो उस व्यक्ति का मुख्य उद्देश्य होता है की उस स्टॉक के भाव ऊपर जाने के बाद वो उस स्टॉक को बेच कर अच्छा लाभ कमा सकता है। इस पूरी प्रक्रिया को ट्रेडिंग कहते है।



Get Free Trial